बंद करे

सलखान फॉसिल पार्क

साल्तान जीवाश्म पार्क, जिसे आधिकारिक तौर पर सोनभद्र जीवाश्म पार्क के नाम से जाना जाता है, भारत के उत्तर प्रदेश में एक जीवाश्म पार्क है। यह सोनभद्र जिले में राज्य राजमार्ग SH5A पर साल्खन गांव के पास रॉबर्ट्सगंज से 12 किमी दूर स्थित है। पार्क में जीवाश्म लगभग 1400 मिलियन वर्ष पुराने होने का अनुमान है। सोनभद्र जीवाश्म पार्क में पाए गए जीवाश्म शैवाल और स्ट्रॉमैटोलाइट्स जीवाश्म हैं। यह पार्क कैमुर वन्यजीव अभयारण्य के निकट, कैमर रेंज में लगभग 25 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ है। यह राज्य वन विभाग के अधिकार क्षेत्र में आता है। जीवाणुओं को 1 9 30 के दशक के बाद से वर्तमान पार्क क्षेत्र में पाए गए जीवाश्मों से अवगत कराया गया है। इस क्षेत्र में शोध करने वाले लोगों में श्री ऑडेन (1 9 33), श्री माथुर (1 9 58 और 1 9 65), और प्रोफेसर एस कुमार (1 980-81) शामिल हैं। 23 अगस्त 2001 को। इसके बाद, औपचारिक रूप से 8 अगस्त 2002 को जिला मजिस्ट्रेट भगवान शंकर द्वारा जीवाश्म पार्क के रूप में उद्घाटन किया गया। दिसंबर 2002 में एक अंतरराष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें भारत और विदेशों के 42 प्रतिनिधियों से भागीदारी आकर्षित हुई। कनाडाई भूवैज्ञानिक एचजे हॉफमैन जीवाश्मों से प्रभावित थे, और टिप्पणी की कि उन्होंने दुनिया में कहीं और ऐसे सुंदर और स्पष्ट जीवाश्म नहीं देखा है। [2] 2004 में, शोध मुकुंद शर्मा ने आगे क्षेत्र की खोज की

फोटो गैलरी

  • सलखन जीवाश्म
  • जीवाश्म पार्क में उद्घाटन प्लेट

कैसे पहुंचें:

बाय एयर

सोनभद्र के लिए निकटतम हवाई अड्डा बाबातपुर है जो जिला वाराणसी में है और रॉबर्ट्सगंज (जिला मुख्यालय) से 110 किमी दूर है। वाराणसी से विभिन्न प्रमुख शहरों अर्थात दिल्ली, आगरा, खजुराहो, कोलकाता, मुंबई, लखनऊ और भुवनेश्वर इत्यादि से सीधे उड़ानें हैं और इसके विपरीत।

ट्रेन द्वारा

जिला मुख्यालय के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन "रॉबर्ट्सगंज" है जो चुनार (दिल्ली-हावड़ा लाइन) से लूप लाइन पर है। जिला सोनभद्र अर्थात चोपान, रेणुकूट, शक्तिनगर आदि में कई अन्य स्टेशन हैं। प्रमुख ट्रेनें सोनभद्र के माध्यम से गुजरती हैं। ये ट्रेन सीधे सोनभद्र से जुड़े विभिन्न शहरों अर्थात दिल्ली, कानपुर, इलाहाबाद, पठानकोट, जलंधर, अमृतसर, लुधियाना, रांची, लखनऊ, कोलकाता इत्यादि से जुड़ी हैं।

सड़क के द्वारा

सोनभद्र सड़क से लखनऊ, इलाहाबाद, वाराणसी, मिर्जापुर आदि से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। बसें वाराणसी से सोनभद्र तक 24 घंटे उपलब्ध हैं और रॉबर्ट्सगंज (जिला मुख्यालय) में मुश्किल से 2½ घंटे लगेंगे। सोनभद्र आने का सबसे आसान तरीका वाराणसी / मिर्जापुर तक ट्रेन / हवा से है, फिर सोनभद्र को बस / निजी टैक्सी लें, जो कि हैं वाराणसी और मिर्जापुर से 24 घंटे उपलब्ध हैं।